एक चुनौती से प्रेरणा

 बहुत से लोग कुछ ऐसा हासिल करने की संभावना से प्रेरित होते हैं जिसे वे या दूसरों को लगता है कि वे नहीं कर सकते।  वे वह नहीं करना पसंद करेंगे जो वे निश्चित रूप से महसूस करते हैं कि वे कर सकते हैं।  इसी तरह, उन्हें इस लेख पर एक पर्यवेक्षक के रूप में प्रगति द्वारा सावधानीपूर्वक संदर्भित किया गया है।  सफल और बाद में प्रेरणा कंटेनर लोड में दिखाई देगी।


 जब मैंने ताइक्वांडो पर विचार किया, तो सबसे अच्छी समझ रखने वालों का बड़ा हिस्सा पतले, अनुकूलनीय और युवा थे।  मैं भारी था और निश्चित रूप से अनुकूलनीय नहीं था!  मैं भी चालीस से अधिक था!  शिक्षक ने मुझसे कुछ रुचि के साथ पूछा कि मैंने कुछ ऐसा करने के लिए कौन सा वैध कारण चुना जो वास्तव में मेरे वास्तविक सौंदर्य प्रसाधनों के अनुरूप नहीं था।


 मैंने उत्तर दिया कि कुछ ऐसा हासिल करने का कोई कारण नहीं था जिस पर मैं उस समय महान था या स्वीकार्य होने के लिए उत्तरदायी था।  मुझे एक परीक्षण की आवश्यकता थी।  यह उत्तर उसे अच्छा लगा।


 व्यक्ति पहाड़ों पर चढ़ते हैं क्योंकि वे बहुत बड़ी कठिनाइयाँ हैं और जब वे शीर्ष पर पहुँचते हैं तो उन्हें लगेगा कि वे भी ऊँचाई से भर गए हैं।  अतुलनीय अमेरिकी आत्म सुधार मास्टर जिम रोहन हमें सलाह देते हैं कि नकद के लिए 1,000,000 पाउंड कम करें, फिर भी 1,000,000 हमारे बारे में क्या सोचेंगे।


 कंटेंडर अनस्क्रिप्टेड टीवी ड्रामा में जहां सोलह मिडिलवेट फाइटर्स एक दूसरे के विरोध में खड़े हैं, पुरस्कार नेवादा में सीज़र पैलेस में अंतिम लड़ाई है।  विजेता को 1,000,000 डॉलर और अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने की भव्यता दी जाएगी।


 सेनानियों के एक हिस्से ने पुरस्कार जीतने का प्रयास करने के लिए प्रक्रिया का उपयोग किया।  उन्हें अधिक कमजोर लड़ाकों का सामना करने की आवश्यकता थी ताकि वे विपक्ष में बने रहें और कम घावों का अनुभव करें।  उन्हें अन्य लोगों के एक हिस्से द्वारा कमजोरियों के रूप में देखा गया, जिन्होंने खुशी-खुशी या बेतहाशा शीर्ष पर अपने पाठ्यक्रम में सबसे कठिन सेनानियों का सामना करने का फैसला किया।


 जिस हफ्ते सिर्फ 8 फाइटर्स बचे थे, जॉय गिल्बर्ट एंथनी बोन्सांटे से जूझने पर विचार कर रहे थे, जिनकी हैमस्ट्रिंग क्षतिग्रस्त हो गई थी और इस तरह वे रक्षाहीन थे।


 जेसी ब्रिंकले अपनी मानसिकता से चकित थे:


 "क्या आपको वह सब कुछ चाहिए जो आपको दिया गया है?"


 जेसी ने इतनी हद तक जोखिम उठाया कि कमजोरी के लिए जॉय को दोषी ठहराया।  किसी भी मामले में, उस समय, उसने यह पता लगा लिया था कि कमजोरी के लिए खुद को छोड़कर लगभग सभी को कैसे दोषी ठहराया जाए!  क्या यही उनकी कार्यप्रणाली थी?


 सच कहा जाए, तो जेसी खुद बोन्सांटे से जूझने की आशंका जता रहे थे।  उसने सप्ताह दर सप्ताह चुनौती जीतने का फैसला किया ताकि वह निष्कर्ष निकाल सके कि निम्नलिखित लड़ाई में कौन हो सकता है।


 जेसी ने टेस्ट जीता और पीटर मैनफ्रेडो जूनियर - शायद सबसे अच्छे योद्धा से जूझकर जॉय को अपनी दिशा हासिल करने के लिए चुना।  यह जेसी के लिए अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी - क्षतिग्रस्त बोन्सांटे से लड़ने के लिए खुले रास्ते से गुजरेगा!


 उनके कॉर्नर मैन ने जॉय से कहा: "जीतने के लिए आपको बस अपने अंदर की जरूरत है। आप एक विजेता हैं। कोशिश करें कि 'वह यह कर सकता है या मैं वह कर सकता हूं' में न पड़ें।  जब हर एक चिप्स आपके खिलाफ हो तो यही वह बिंदु है जिस पर आप सबसे अच्छी लड़ाई करते हैं।"


 पीटर मैनफ्रेडो के पिता ने अपने कोने में प्रदर्शित किया।  पतरस ने टिप्पणी की: "वह मुझे जगाएगा।"


 जॉय ने अपने हिस्से को स्वीकार किया और अपनी मानसिकता बदल दी:


 "मैं यहां एक परीक्षण के लिए आया था और मुझे मिल गया। जेसी का अधिकार असाधारण चीजों का प्रयास करना और निशान को याद करने से बेहतर है कि आप किसी ऐसी चीज को पार कर लें जिसे आप महसूस करते हैं कि आप पहले से ही हरा पाएंगे और यह उन अवसरों में से एक है। मुझे एहसास है  मेरे पास चढ़ाई करने के लिए एक ढलान है। मैं लंबा शॉट हूं फिर भी मुझे एहसास है कि मैं इसे अपने दिल से निकाल सकता हूं अगर मैं गहरा हो जाता हूं। "


 युद्ध से पहले पतरस ने अपना विचार दिया:


 "मैं वहां पहुंचने के लिए बेचैन हूं, खासकर मेरे पिताजी के यहां होने के कारण। मैं अभी तक उनसे पहले कभी नहीं हारा हूं और मैं अभी शुरुआत नहीं करना पसंद करूंगा। मुझे पता है कि मैं शायद यहां सबसे अच्छा दावेदार हूं और मुझे लगता है कि मैं बस हूं  डुबकी लगाने जा रहा है।"


 पीटर ने कुछ भारी मुक्कों के लिए पहला राउंड जीता।  जॉय ने अपने कोने से कहा: "मेरी पसली टूट गई है"।  पीटर ने दूसरा दौर जीता।  जॉय ने फिर से टिप्पणी की: "मेरी पसली नहीं रही।"


 चक्र तीन में, जॉय ने अपनी पसली की अवहेलना की और एक वास्तविक लड़ाई की स्थापना की।  चौथे दौर से पहले, उनके कोने वाले ने उन्हें प्रोत्साहित किया: "हमें बच्चे जाना चाहिए! हम बच्चे कैसे जाते हैं!"  जॉय ने साइकल फोर जीती और उसका कॉर्नर मैन समझाता रहा:


 "यह आपके शेष जीवन के लिए अंतिम दौर है, बच्चे!"


 उनके शब्द भविष्यसूचक थे क्योंकि जॉय का संयोग से चक्र पांच में पीटर द्वारा सिर काट दिया गया था।  उसके सिर को लगभग चालीस फास्टन की आवश्यकता होगी और लड़ाई रोक दी गई ताकि जॉय इलाज के लिए जा सके।


 पीटर स्प्लिट चॉइस से जीता।  वह विनीत रूप से हंसमुख था:


 "शाम का समय एक असाधारण शाम था। मेरा दिल जॉय और उसके परिवार के लिए जाता है। जॉय एक अद्भुत बच्चा है। वह सोने की कुछ परवाह दिखाता है। वह आता रहा। उसे जीतने की जरूरत थी। मैं उसे ग्रह पर सारा श्रेय देता हूं।  मैंने दो लड़ाइयाँ जीती हैं - मेरे पास एक और लड़ाई है। मैं तब तक जश्न नहीं मनाऊंगा जब तक मैं सीज़र के पास नहीं जाता।


 जॉय परेशान था लेकिन बहुत उदास नहीं था:


 "मैंने ग्रह पर वास्तव में उत्कृष्ट के साथ पांच राउंड के लिए लड़ाई लड़ी, पीटर मैनफ्रेडो जूनियर। मेरे पास उसे हराने का विकल्प भी हो सकता था अगर मैंने वह पांचवां राउंड पूरा कर लिया होता। मेरे कुछ हिस्से को आम तौर पर एहसास हुआ कि मैं अभी तक इस स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए सुसज्जित था।  मेरे एक हिस्से ने इस पर सवाल उठाया क्योंकि मुझे लगातार सूचित किया गया था कि मैं एक स्कूल फाइटर था और स्टार फाइटर्स को टक्कर नहीं दे सकता था। फिर भी, मुझे पता चला कि मैं यह कर सकता हूं।"


 जॉय युद्ध पर अपने व्यापक विचारों के साथ आगे बढ़े:


 "एक नायक का दिल सोने से बना होता है और इसका मतलब है कि आप रुकते नहीं हैं और इसका मतलब है कि आप लड़ाई करते हैं और मैंने एक मालिक के मूल को दिखाने का प्रयास किया और मैंने कभी हार नहीं मानी और इस तथ्य के प्रकाश में मैंने कभी आत्मसमर्पण नहीं किया कि मैं देख सकता था  ठीक है और मेरे परिवार को देखें और मेरे पिताजी को देखें। मैं उन्हें निराश नहीं करना चाहूंगा। मेरे दादाजी कहते थे कि आपका परिवार आपके जीवन में मुख्य चीज है और मैं कह सकता हूं कि यह मेरे लिए मान्य है। प्रतियोगिता, द  दावेदार, मेरे लिए शायद सबसे कठिन परीक्षा थी जिसे मैंने किसी भी समय अपने आप से किया है। यह हो गया है और यह शायद मेरे जीवन का सबसे अच्छा समय है। यह कुछ ऐसा है जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा जब तक मैं जीवित रहूंगा। "


 शुगर रे लियोनार्ड जॉय की प्रदर्शनी से चकित थे: "यदि आप शब्द संदर्भ में 'दिल' शब्द को देखते हैं तो आप जॉय गिल्बर्ट की तस्वीर देखेंगे!"


 मुक्केबाजी प्रेरणा और कठिनाइयों का सामना करने की उपलब्धता के बारे में है।  यह मन को असंवेदनशील पीड़ा के बावजूद सहने के लिए हृदय से बंधा हुआ है।  हम में से अधिकांश को दिखाने के लिए सेनानियों के पास बहुत कुछ है।

टिप्पणियाँ